पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2024 | PM Kisan Samman Nidhi Yojna

PM Kisan Samman Nidhi Yojna: इस योजना को सर्वप्रथम तेलंगाना सरकार द्वारा रायथु बन्धु योजना के रूप में लागू किया गया था जिसमें एक तय की गई राशि सीधे पत्र किसानों को उनके बैंक खाते में दी जाती थी और बाद में 1 फरवरी 2019 को भारत सरकार के केंद्रीय बजट 2019 के दौरान पीयूष गोयल ने इस योजना को राष्ट्रव्यापी परियोजना के रूप में लागू करने की घोषणा की।

इस योजना के अंतर्गत सभी प्रकार के छोटे और सीमांत किसानों को तीन किस्तों में प्रतिवर्ष ₹ 6000 की आई सहायता प्रदान की जाएगी जो सीधे किसानों का बैंक खाते में जमा की जाएगी।

इस योजना का वार्षिक खर्च 75 हजार करोड़ रुपये होने की उम्मीद है जिसमें केंद्र सरकार द्वारा वितरण किया जाएगा ।

मुख्यमंत्री कल्याणी विवाह सहायता

PM Kisan Samman Nidhi Yojna के बारे में जानकारी

योजना का नाम प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना
कब शुरू हुई24 फरवरी 2019 को
सरकार मंत्रालय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय
अधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/
टोल फ्री नंबर155261, 1800115526 या 011-23381092

PM Kisan Samman Nidhi Yojna 2024

पीएम किसान योजना के तहत, प्रत्येक पात्र किसान को वार्षिक रूप से रुपये 6000 की वित्तीय सहायता प्राप्त करने का अधिकार है। यह 2019 में प्रधानमंत्री मोदी द्वारा शुरू की गई एक किसान कल्याण योजना है। इसका उद्देश्य किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है और उन्हें प्रौद्योगिकी दिशा में बदलाव करने की क्षमता प्रदान करना है। अगर आप पीएम किसान लाभार्थी सूची में शामिल नहीं हैं और 2024 से इसका लाभ लेना चाहते हैं, तो आपको पहले ऑनलाइन पोर्टल https://pmkisan.gov.in/ पर अपना पंजीकरण करवाना चाहिए।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभ

प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के तहत केंद्र सरकार देश के हर छोटे और सीमांत किसानों को हर वर्ष ₹6000 की आर्थिक मदद कर रही है 1 वर्ष में मिलने वाली 6000 राशि को सरकार ने तीन किस्तों के रूप में रहती है एक किस्त को 4 महीने के अंतराल में किसानों के बैंक खाते में भेजा जाता है और एक किस्त की राशि ₹2000 होती है

पीएम किसान सम्मन निधि योजना आवेदन हेतु पात्रता

निम्नलिखित शर्ते हैं जिनका पालन करना आवश्यक है

  • आपका भारतीय होना बहुत ही आवश्यक है
  • जब योजना की शुरुआत हुई थी तब सिर्फ दो एकड़ वाली किसानों को इस योजना में शामिल किया गया था लेकिन बाद में सभी किसानों को शामिल कर लिया गया है
  • किस को सरकारी मूलाजीम नहीं होना चाहिए
  • आपके पर आधार कार्ड होना चाहिए
  • आपके पास एक बैंक खाता भी होना चाहिए राशि सीधे आपके बैंक खाते में जाएगी ।

पीएम किसान सम्मन निधि योजना आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड होना चाहिए
  • राशन कार्ड होना चाहिए
  • बैंक में खाता होना चाहिए ( पासबुक )
  • जमीन के दस्तावेज जैसे , खतौनी
  • हिस्सा प्रमाण पत्र ( किसान के पास कितनी जमीन है ज्ञात करने के लिए )

पीएम किसान सम्मान निधि योजना आवेदन कैसे करें?

पीएम किसान योजना के लिए ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया निम्नलिखित रूप से है:

सबसे पहले, आपको आधिकारिक पोर्टल, https://pmkisan.gov.in/ पर जाना चाहिए। “न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन” पर क्लिक करें। अपना फ़ोन नंबर दर्ज करें और ‘प्रोसीड’ पर टैप करें। अपने सभी दस्तावेज़ अपलोड करें। पीएम किसान योजना पंजीकरण फॉर्म में भरी गई सभी विवरणों की पुनः सत्यापन करें। अंत में, ‘आवेदन’ बटन पर क्लिक करें। नए किसान के रूप में रजिस्ट्रेशन करने के बाद, अपने द्वारा प्रस्तुत किए गए पंजीकरण फ़ॉर्म का प्रिंट लें और भविष्य के उपयोग के लिए इसे अपने पास रखें।

पीएम सम्मान निधि 15 में किस्त कब आएगी?

15 नवम्बर 2023 को किसानो के बैंक खातों में आने वाले है

किसान सम्मान निधि का पैसा कैसे चेक करें मोबाइल नंबर से?

अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से “STATUS” लिखकर 8923020202 पर भेजना होगा. जिसके बाद आपको एक SMS मिलेगा. इसमें आपको किश्त की स्थिति के बारे में जानकारी दी जाएगी.

पीएम किसान 15 किस्त 2023 क्या है?

पीएम किसान योजना के तहत 2,000 रुपये की किस्त मिलेगी, 15 नवंबर 2023 को पीएम मोदी की झारखंड यात्रा के दौरान योजना के तहत 15वीं किस्त के रूप में।

आधार कार्ड से पीएम किसान का पैसा कैसे चेक करें?

सबसे पहले PM Kisan की आधाकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं. यहां फार्मर्स कॉर्नर में 'Know Your Status' पर क्लिक करें

सबसे पहले PM Kisan की आधाकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं. यहां फार्मर्स कॉर्नर में ‘Know Your Status’ पर क्लिक करें

महतारी वंदन योजना आवेदन कैसे करें?

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उज्ज्वला योजना कि नई सूची ऐसे देखें?

Leave a Comment