पंजाब स्कूल फ्री टेस्ट गुरु 2024 रजिस्टेशन‌ ऑनलाइन। (punjab school free test guru 2024 in hindi)

पंजाब स्कूल फ्री टेस्ट गुरु 2024 : – पंजाब सरकार ने हाल ही में एक वेबसाइट पेश की है जिसका नाम ‘स्कूल फ्री टेस्ट गुरु’ है, जिसे pbschool7.freetest.guru पर एक्सेस किया जा सकता है। इस पोर्टल को पंजाब के सार्वजनिक स्कूलों में पढ़ाई कर रहे छात्रों के लिए बनाया गया है और उन्हें उपलब्ध किया गया है। इस वेबसाइट से छात्र कई तरीकों से लाभ उठा सकते हैं, जैसे कि ऑनलाइन परीक्षाओं में भाग लेने की क्षमता और वार्षिक परीक्षा के लिए तैयारी करने की क्षमता।

पंजाब स्कूल फ्री टेस्ट गुरु के बारे में जानकारी

योजना का नामस्कूल फ्री टेस्ट गुरु
किसने शुरू किया मुख्यमंत्री भगवंत मान
उद्देश्य छात्र शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार करना
लाभार्थी कक्षा 9वीं से 12वीं तक के छात्र
राज्य पंजाब
आवेदनआनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट https://pbschool7.freetest.guru/

पंजाब स्कूल फ्री टेस्ट गुरु 2024

छात्रों को उनके शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार करने का प्रयास में, पंजाब स्कूल फ्री टेस्ट गुरु पोर्टल की शुरुआत की गई है। यदि आप किसी भी पंजाब सरकारी स्कूल में हैं और कक्षा 9, 10, 11 या 12 में दाखिले हैं, तो आप इस पोर्टल का उपयोग कर सकते हैं। यह केवल उन छात्रों के लिए है जो पंजाब के 23 जिलों में कहीं भी रहते हैं।

9वीं से 12वीं कक्षा के छात्र पोर्टल तक पहुंच सकते हैं और ऑनलाइन परीक्षा देने के लिए लॉग इन कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको उचित प्रमाणपत्र होना चाहिए। यदि आपने अभी तक पंजीकरण नहीं किया है, तो आपके पास लॉगिन जानकारी नहीं होगी।

विधित लॉगिन जानकारी प्राप्त करने के लिए, https://pbschool7.freetest.guru/ पर जाएं, आधिकारिक वेबसाइट पर, और एक खाता स्थापित करें। पंजाब के मुख्यमंत्री ने राज्य के नागरिकों को वादा किया है कि राज्य में शिक्षा को बढ़ाने के लिए एक भी स्कूल नहीं बचेगा जिसमें एक साल में बेंच नहीं होगी। सरकार ने राज्य भर में 117 उत्कृष्टता से भरपूर स्कूल स्थापित करने की भी घोषणा की है। इसलिए शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए पोर्टल की शुरुआत की गई है।

पंजाब स्कूल फ्री टेस्ट गुरु उद्देश्य

पंजाब सरकार ने हाल ही में पंजाब स्कूल फ्री टेस्ट गुरु पोर्टल की शुरुआत की है। इस पोर्टल का मुख्य उद्देश्य 9 वीं से 12 वीं कक्षा के सभी छात्रों को मुफ्त परीक्षा तैयारी सेवाएं प्रदान करना है। छात्रों को तत्काल पहुंच प्रदान करने के लिए, पंजाब फ्री टेस्ट गुरु ऐप भी लॉन्च किया गया है। इस वेबसाइट का मुख्य लक्ष्य छात्रों को मानसिक रूप से तैयार करना और उन्हें उनके पाठ्यक्रमों में बेहतर प्रदर्शन करने में मदद करना है ताकि वे अपनी नौकरियों में आगे बढ़ सकें।

पंजाब स्कूल फ्री टेस्ट गुरु लाभ विशेषताएं और

पोर्टल की कुछ प्रमुख विशेषताएं और लाभ इस प्रकार हैं:

  1. पंजाब School Free Test Guru पोर्टल और ऐप: पंजाब राज्य सरकार ने ग्रेड 9 से 12 के छात्रों के लिए एक नई वेबसाइट और एप्लिकेशन प्रस्तुत किया है, जिसे पंजाब School Free Test Guru पोर्टल कहा जाता है।
  2. शिक्षा की उपलब्धता: सबसे अच्छी शिक्षा अब पंजाब राज्य में उन छात्रों के लिए उपलब्ध है जिनके पास शैक्षिक सुविधाओं तक पहुंच नहीं है।
  3. मुफ्त शिक्षा की सुविधा: उन्हें अधिक सहज महसूस कराने और उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा प्राप्त करने के लिए, ताकि वे मुफ्त शिक्षा प्राप्त कर सकें, राज्य के प्रधान मंत्री ने सर्वोत्तम सुविधाओं की पेशकश की है।
  4. हवाई कनेक्शन को बढ़ावा: सिविल एयर टर्मिनल पर काम पूरा करने में तेजी लाने के लिए, राज्य सरकार ने पहले ही 50 करोड़ प्रदान किए थे।
  5. ऊर्जा और समय की बचत: यह पहल पंजाब के लिए हवाई कनेक्शन को बढ़ावा देगी और साथ ही यात्रियों को समय, धन और ऊर्जा बचाने में मदद करेगी।

लाडली योजना हरियाणा 2024

पंजाब स्कूल फ्री टेस्ट गुरु पात्रता

आवेदकों को निम्नलिखित पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा:

2023 में स्कूल फ्री टेस्ट गुरु के ऑनलाइन पंजीकरण का अधिकार केवल पंजाब बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन द्वारा प्रबंधित शैक्षणिक कार्यक्रमों में नामांकित छात्रों को है। छात्रों को मदद करने वाले कर्मचारी https://pbschool7.freetest.guru/ पर प्रवेश ले सकते हैं।

पंजाब स्कूल फ्री टेस्ट गुरु आवश्यक दस्तावेज

pbschool7.freetest.guru पंजीकरण के लिए कुछ महत्वपूर्ण विवरण निम्नलिखित हैं:

  1. छात्र ID या कर्मचारी ID
  2. जन्मतिथि
  3. स्कूल कोड
  4. दाखिला हुए कक्षा
  5. परीक्षा और परीक्षा का नाम

पंजाब स्कूल फ्री टेस्ट गुरु आवेदन कैसे करें?

pbschool7.freetest.guru पर पंजीकरण करने के लिए उपयोगकर्ता को नीचे दिए गए कदमों का पालन करना होगा:

  1. सबसे पहले, आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं यानी https://pbschool7.freetest.guru/
  2. वेबसाइट का होमपेज स्क्रीन पर खुलेगा। “न्यू रजिस्ट्रेशन” टैब पर क्लिक करें
  3. पंजीकरण फॉर्म खुलेगा
  4. अब, फॉर्म में अपना नाम, कक्षा, आदि जैसी सभी आवश्यक जानकारी भरें
  5. उसके बाद पंजीकरण फॉर्म को पूरा करने के लिए सबमिट बटन पर क्लिक करें।

pbschool7.freetest.guru पर लॉगिन कैसे करें:

उपयोगकर्ता को साइन-अप करने के लिए नीचे दिए गए कदमों का पालन करना होगा:

  1. सबसे पहले, आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं यानी https://pbschool7.freetest.guru/
  2. वेबसाइट का होमपेज स्क्रीन पर खुलेगा
  3. साइन-इन टैब के तहत, अपनी स्टाफ आईडी / छात्र आईडी डालें
  4. या फिर अपना स्कूल कोड और जन्मतिथि डालें
  5. उसके बाद, साइन-इन बटन पर क्लिक करें

Leave a Comment