Ladli Bahna Yojna Last List: सूची में अपना नाम देखें

Ladli Bahna Yojna Last List-: मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य की महिलाओं को आर्थिक स्वावलंबन की समर्थन में और उनके पालन-पोषण स्तर को सुधारने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा “लाड़ली बहना योजना” की शुरुआत 5 मार्च 2023 को की गई है। इस योजना के अंतर्गत, प्रतिमाह 1000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी, जिससे हर साल महिलाओं को कुल 12000 रुपए मिलेंगे।

इसके माध्यम से सरकार ने यह निर्णय लिया है कि आगामी 5 वर्षों तक योजना के लिए कुल 60 हजार करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया जाएगा। 25 मार्च 2023 से लाड़ली बहना योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो रही है। यदि आप मध्य प्रदेश की महिला हैं और इस योजना का लाभ उठाना चाहती हैं, तो इस लेख को ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़ना होगा।

Ladli Bahna Yojna के बारे में जानकारी

योजना का नाममुख्यमंत्री लाडली बहना योजना
कब शुरू हुई5 मार्च 2023
किसने शुरू कियामुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा
उद्देश्यराज्य महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाना
लाभार्थीराज्य की महिलाए
सम्बंधित विभागमहिला एवं बाल विकास विभाग मध्य प्रदेश
आर्थिक सहायता1000 रुपए प्रतिमाह, सालाना 12000 रुपए
आवेदन प्रक्रियाआनलाइन
हेल्पलाइन नंबर181
आधिकारिक वेबसाइटhttps://cmladlibahna.mp.gov.in/index.html

Ladli Bahna Yojna

लाड़ली बहना योजना की शुरुआत मध्य प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने की थी। इस योजना को सरकार ने 25 मार्च 2023 को लागू किया था। इस योजना के तहत प्रदेश में रहने वाली सभी पात्र बहनों को मासिक 1000 रुपये प्रदान किए जाते हैं। इस योजना में विवाहित, विधवा, और परित्यक्ता महिलाएं आवेदन कर सकती हैं। लाड़ली बहना योजना के आवेदन 20 अगस्त तक चलेंगे। इस योजना में अब 21 साल की महिलाएं भी आवेदन कर सकती हैं, और जो महिलाएं अभी तक आवेदन नहीं कर पाईं हैं, वे जल्दी से आवेदन करें। आवेदन की अंतिम तिथि के बाद, सूची में से पात्र महिलाओं को 21 अगस्त 2023 को घोषित किया जाएगा, और महिलाएं 25 अगस्त 2023 तक आपत्ति दर्ज करा सकेंगी। इसके बाद, 31 अगस्त 2023 को अंतिम सूची प्रकाशित की जाएगी।

Ladli Bahna Yojna Last List 2024

Ladli Bahna Yojna list:– लाडली बहना योजना में आवेदन करने के बाद, पात्र आवेदकों की अंतिम सूची प्रकाशित होती है। लाडली बहना योजना सूची MP 2024 Pdf में नाम शामिल होने पर, आवेदकों को योजना का लाभ होगा। अंतिम सूची में पात्र महिलाओं की सूची जारी की जाती है। इस सूची में, आपको अपना नाम जांचना होगा। नाम शामिल होने पर, बहनों को योजना के तहत धन मिलेगा। इस योजना से मध्यप्रदेश की महिलाओं को आर्थिक रूप से सहायता मिलेगी, जिससे वे अपने परिवार में अपना आर्थिक योगदान दे पाएंगी। लाडली बहना योजना सूची MP 2024 Pdf डाउनलोड करने के लिए, आप अपनी आवेदन संख्या या समग्र आईडी का उपयोग कर सकते हैं, या आप क्षेत्र की जानकारी से भी देख सकते हैं।

Ladli Bahna Yojana MP Date

21 वर्ष की विवाहित महिलाएं अब लाडली बहना योजना के लिए आवेदन कर सकती हैं। इस योजना के दूसरे चरण के लिए आवेदन पत्र 25 जुलाई से उपलब्ध हैं और इसकी अंतिम तिथि 20 अगस्त 2023 है। आवेदन करने के बाद, इस योजना के तहत पैसे महिलाओं के बैंक खातों में प्रतिमाह 10 तारीख को जमा किए जाएंगे।

  • लाडली बहना योजना की आधिकारिक घोषणा 5 मार्च 2023 को हुई थी।
  • दूसरे चरण के आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत 25 जुलाई 2023 को हुई और आवेदन की अंतिम तिथि 20 अगस्त 2023 है।
  • अंतिम सूची का प्रकाशन 21 अगस्त 2023 को होगा और दावों और आपत्तियों की अंतिम तिथि 25 अगस्त 2023 है।
  • आपत्तियों के निराकरण की अंतिम तिथि 29 अगस्त 2023 है और अंतिम सूची का जारी करने की तारीख 31 अगस्त 2023 है।

Ladli Bahna Yojana अनंतिम सूची में नाम कैसे देखें?

सबसे पहले, आपको “लाडली बहना योजना” की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट के होम पेज पर, आपको “अंतिम सूची” ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। एक नए पेज पर, आपको मोबाइल नंबर और कैप्चा दर्ज करना होगा, और “ओटीपी प्राप्त करें” बटन पर क्लिक करना होगा। ओटीपी दर्ज करने के बाद, आपको उसे सत्यापित करना होगा और आगे बढ़ने के लिए “आगे बढ़ें” बटन पर क्लिक करना होगा।

एक नये पेज पर, आवेदन की जानकारी को देखने के लिए दो तरीके हैं – “क्षेत्रवार” और “व्यक्ति विशेष वार”। आपको अगर “क्षेत्रवार” आवेदन की जानकारी देखनी है, तो आपको जिला, स्थानीय निकाय, ग्राम पंचायत/ज़ोन, और ग्राम/वार्ड का चयन करना होगा, और “अंतिम सूची देखें” बटन पर क्लिक करना होगा।

अगर आप “व्यक्ति विशेष वार” जानकारी देखना चाहते हैं, तो आपको आवेदन की समग्र आईडी या आवेदन क्रमांक भरना होगा और “अंतिम सूची देखें” बटन पर क्लिक करना होगा।

अगर आप “क्षेत्रवार” जानकारी देखते हैं, तो आपको उस क्षेत्र की आवेदनों की सूची दिखाई जाएगी, जिसमें आपको अपना नाम ढूढ़ना होगा। और अगर आप “व्यक्ति विशेष वार” जानकारी देखते हैं, तो आपको आवेदन की जानकारी दिखने लगेगी। इस तरह, आप अंतिम सूची को देख पाएंगे।

Ladli Bahna Yojana की लिस्‍ट में नाम नहीं आया तो ये करें

अगर आपका नाम लाडली बहना योजना की सूची में शामिल नहीं हुआ है, तो आपको घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है। आप सीधे इस योजना के हेल्पलाइन नंबर पर मिस्कॉल कर सकते हैं। इससे संबंधित अधिकारी आपसे 24 घंटे के भीतर संपर्क करेंगे और आपसे आपके आवेदन की सभी जानकारी प्राप्त करेंगे। इसके पश्चात, वे आपको लाडली बहना योजना की अंतिम सूची में आपका नाम जाँचने के लिए अवगत कराएंगे।

Helpline number:- 0755-2700800

लाडली बहना योजना में आपत्ति कैसे दर्ज कैसे करें?

  • सबसे पहले, आपको लाडली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर, “आपत्ति दर्ज करें” ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • एक नया पृष्ठ खुलेगा, जहाँ आपको अपना नाम, मोबाइल नंबर, और कैप्चा दर्ज करना होगा।
  • फिर, नीचे दिए गए चेक बॉक्स पर क्लिक करें और “ओटीपी प्राप्त करें” बटन पर क्लिक करें। ओटीपी प्राप्त होने पर, “ओटीपी दर्ज करें” ऑप्शन में ओटीपी दर्ज करें, और फिर “ओटीपी सत्यापित करें” बटन पर क्लिक करें।
  • ओटीपी सत्यापित होने के बाद, “आपत्ति करें” बटन पर क्लिक करें। इस प्रकार, आप अपनी आपत्ति को दर्ज कर सकेंगे।

FAQ:-

लाडली बहना योजना की किस्‍त कब आती है?

हर महीने 10 तारीख को।

अन्य पढ़ें:-

यूपी श्रम विभाग योजना लिस्ट 2024

जल जीवन मिशन योजना भर्ती

Leave a Comment