Deen Dayal sparsh Yojna: Registration apply online

Deen Dayal sparsh Yojna: भारतीय डाकघर विभाग ने दीनदयाल स्पर्श छात्रवृत्ति योजना को फिलैटली (डाक टिकट के संग्रह) को बढ़ावा देने के लिए शुरू किया है। इस योजना के तहत डाक टिकट संग्रह में रुचि रखने वाले 6ठीं कक्षा से लेकर 9वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को प्रतिवर्ष 6000 रुपए की छात्रवृत्ति प्रदान की जा रही है। ताकि उनकी डाक टिकटों के प्रति अभिरुचि एवं इस क्षेत्र में शोध के प्रचार प्रसार को बढ़ावा दिया जाए। इस योजना के तहत परिमंडलों द्वारा एक लिखित/मौखिक क्विज प्रतियोगिता परीक्षा आयोजित की जाती है और एक फिलैटली संबंधित प्रोजेक्ट कार्य दिया जाता है। जिसके माध्यम से विजेताओं को चुना जाता है और उन्हें छात्रवृत्ति उपलब्ध करवाई जाती है।

दीनदयाल स्पर्श योजना के बारे में जानकारी

योजना का नामDeen Dayal Sparsh Yojana
शुरू की गईभारतीय डाकघर विभाग द्वारा
उद्देश्यफिलैटली अर्थात भारतीय संस्कृति एवं उपलब्धियों से संबंधित डाक टिकटों के संग्रह को बढ़ावा देना
लाभार्थी या6ठीं, 7वीं, 8वीं और 9वीं कक्षा के विद्यार्थी
साल2024
आवेदन की अंतिम तिथि29 अगस्त सन् 2022
आधिकारिक वेबसाइट आधिकारिक वेबसाइट

Deen Dayal Sparsh Yojana 2024

दीन दयाल स्पर्श योजना एक सकारात्मक पहल है जो देशभर में फिलैटली की पहुंच को बढ़ावा देने का प्रयास कर रही है। इस योजना के अंतर्गत, मान्यता प्राप्त विद्यालयों की छठी से नवीं कक्षा तक के छात्रों को मासिक ₹500 और वार्षिक ₹6000 की छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है, जिनका शैक्षिक रिकॉर्ड उत्तम है और जो फिलैटली को अपनी रुचि के रूप में देखते हैं। दीनदयाल स्पर्श छात्रवृत्ति योजना 2024 के तहत, यह राष्ट्रीय स्तर पर 920 छात्रों का चयन करती है। सभी डाक परिमंडल 6वीं से 9वीं कक्षा तक के 10-10 छात्रों और अधिकतम 40 छात्रों को इसमें शामिल होने का अधिकार है। लेकिन इस योजना के लाभ प्राप्त करने के लिए छात्र को अपने विद्यालय के फिलैटली क्लब का सदस्य होना अनिवार्य है।

Deen Dayal Sparsh Yojana का उद्देश्य

भारतीय डाकघर विभाग ने इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य रखा है जो भारतीय संस्कृति और उपलब्धियों से जुड़े डाक टिकटों को संग्रह करने में रुचि रखने वाले छात्रों को प्रोत्साहित करना। दीनदयाल स्पर्श योजना के अंतर्गत, वे मेधावी छात्रों को मासिक रूप से 500 रुपए की छात्रवृत्ति प्रदान करते हैं जो अपने शौक के तौर पर डाक टिकट को संग्रह करते हैं। इस छात्रवृत्ति का मुख्य उद्देश्य है बच्चों में फिलैटली के शौक को बढ़ावा देना, ताकि यह क्रिया उन्हें सुकूनभरा अनुभव दे और साथ ही साथ उनके शिक्षा क्षेत्र में भी साहित्यपूर्ण हो।

Deen Dayal Sparsh Yojana के तहत पात्रता

6वीं, 7वीं, 8वीं, और 9वीं कक्षा के छात्र इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए पात्र हैं। छात्र को भारत में मान्यता प्राप्त स्कूल में अध्ययनरत होना आवश्यक है। आवेदक छात्र को अपने विद्यालय के फिलैटली क्लब का सदस्य होना आवश्यक है।

यदि किसी विद्यालय में फिलैटली क्लब नहीं है, तो उस विद्यालय के विद्यार्थियों में से, जिनका अपना फिलैटली खाता है, उनके नाम पर विचार किया जा सकता है। छात्र को उनकी पिछली कक्षा में 60% अंक प्राप्त होने चाहिए और अनुसूचित जाति/जनजाति के छात्रों को 55% अंक प्राप्त होनी चाहिए।

स्पर्श योजना के तहत छात्रवृत्ति प्रदान करने हेतु कुछ महत्वपूर्ण बातें

उन छात्रों को चयन किया जाएगा जिन्होंने इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक या डाकघर बचत बैंक की कोर बैंकिंग सुविधा वाली शाखा में अपने माता-पिता के साथ एक संयुक्त खाता खोला होगा। प्रत्येक डाकघर सर्कल छात्रवृत्ति के लिए छात्रों का चयन करेगा।

छात्रवृत्ति के भुगतान के लिए आईपीपीबी/पीओएसबी को लाभार्थियों की सूची सौंप देगा। इसके बाद, आईपीपीबी/पीओएसबी यह सुनिश्चित करेगा कि प्रत्येक चयनित छात्रवृत्ति का भुगतान तिमाही आधार पर किया जा रहा है (प्रति तिमाही में 1500 रुपए)।

छात्र- छात्राओं की चयन प्रक्रिया

स्पर्श योजना के अंतर्गत, छात्रों का चयन छात्रवृत्ति प्रदान करने के लिए फिलैटली संबंधित परियोजना कार्य की मूल्यांकन या क्वीज प्रतियोगिता परीक्षा के माध्यम से किया जाता है।

नोट: फिलैटली संबंधित परियोजना की मूल्यांकन समिति द्वारा किया जाता है, जो परिमंडल स्तर पर गठित होती है, जिसमें डाकघर के अधिकारी और प्रमुख फिलैटली विद्यार्थियों की शिक्षा में प्रतिष्ठित व्यक्तियां शामिल होती हैं। इसके द्वारा छात्रों के प्रदर्शन का मूल्यांकन किया जाता है। वहाँ प्रोजेक्ट की तैयारी के लिए विषय की जानकारी सर्कुलर के माध्यम से प्राप्त की जाती है।

दीनदयाल स्पर्श योजना आवेदन प्रक्रिया

सबसे पहले आपको इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद वेबसाइट का होमपेज आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगा। यहां पर आपको “दीन दयाल स्पर्श योजना” का ऑप्शन दिखाई देगा, जिस पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने एक आवेदन फॉर्म खुलेगा। आवेदन फॉर्म में आपको अपनी सभी आवश्यक जानकारी प्रदान करनी होगी। आखिर में, आपको “सबमिट” का ऑप्शन चुनना होगा।

अन्य पढ़ें:-

MYSY Scholarship 2024, Eligibility, Features and Benefits

यूपी मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना (Mukhyamantri Yuva Swarozgar Yojana in hindi )

Leave a Comment