Rani Durgavati Shri Anna Protsahan Yojana । मध्यप्रदेश सरकार मोटे अनाज के उत्पादन पर देगी 10 रुपए प्रति किलो की प्रोत्साहन राशि

Rani Durgavati Shri Anna Protsahan Yojana: – मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री मोहन यादव के नेतृत्व में जबलपुर में आयोजित हुई पहली कैबिनेट बैठक में शुरू की गई है। इस नई योजना के माध्यम से राज्य के किसानों को मोटे अनाज के उत्पादन पर प्रोत्साहन मिलेगा, जिससे किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस फैसले की तारीफ की है।

इस योजना के अनुसार, किसानों को मोटे अनाज की खेती करने पर एक प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी। इससे किसानों में मोटे अनाज की खेती के प्रति रुचि बढ़ेगी और इससे मोटे अनाज का उत्पादन भी बढ़ेगा। यह योजना लोगों के बीच मोटे अनाज के सेवन की जागरूकता बढ़ाने में भी सहायक होगी।

किसानों को इस प्रोत्साहन राशि का लाभ प्राप्त करने के लिए निर्धारित पात्रता मानदंड होंगे, जो योजना की विवरणों में स्पष्ट किए गए हैं। इससे सुनिश्चित होगा कि योजना का लाभ सही लोगों तक पहुंचे और किसानों को उचित मात्रा में सहारा मिले।

इस योजना के माध्यम से मोहन यादव सरकार ने किसानों की आर्थिक सुरक्षा में सुधार करने का संकल्प दिखाया है, जो राज्य के कृषि क्षेत्र को और भी सशक्त बनाएगा।

रानी दुर्गावती श्री अन्न प्रोत्साहन योजना के बारे में जानकारी

योजना का नाम रानी दुर्गावती श्री अन्न प्रोत्साहन योजना
किसने शुरू किया मुख्यमंत्री मोहन यादव
उद्देश्य मोटे अनाज के प्रति लोगों में रुचि पैदा करना और श्री अन्न उत्पादन उत्पादन को बढ़ावा देना।
लाभार्थी राज्य के किसान
कब शुरू हुई 2024
राज्य मध्य-प्रदेश
आवेदन आनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट जल्द आयेगी ।

रानी दुर्गावती श्री अन्न प्रोत्साहन योजना 2024

मध्य प्रदेश के नवनिर्वाचित भाजपा सरकार के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने हाल ही में रानी दुर्गावती श्री अन्न प्रोत्साहन योजना को लागू करने का महत्वपूर्ण निर्णय किया है। इस योजना के माध्यम से, जिन किसानों ने राज्य में बाजरा, कोदो, कुटकी और रागी जैसे मोटे अनाज की खेती की है, उन्हें वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना के तहत, मोटे अनाज के उत्पादन पर किसानों को प्रति किलोग्राम 10 रुपए का प्रोत्साहन प्रदान किया जाएगा। इस प्रोत्साहन राशि को सीधे लाभार्थी किसानों के बैंक खाते में भेजा जाएगा। उदाहरण के लिए, यदि कोई किसान 100 किलोग्राम मोटे अनाज की पैदावार करता है, तो उसे 1,000 रुपए की प्रोत्साहन राशि मिलेगी। इसी तरह, 500 किलो पैदावार करने वाले किसान को 5,000 रुपए की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी।

यह योजना प्रधानमंत्री मोदी की महत्वपूर्ण गारंटी में से एक है, जो गरीबी को दूर करने के लिए समर्थन प्रदान करने का उद्देश्य रखती है

आयुष्मान भारत योजना सूची 2024

रानी दुर्गावती श्री अन्न प्रोत्साहन योजना का उद्देश्य

मध्य प्रदेश सरकार ने रानी दुर्गावती श्री अन्न प्रोत्साहन योजना की शुरुआत करके एक महत्वपूर्ण पहल की है जोकि राज्य में मोटे अनाज की खेती को बढ़ावा देने का उद्देश्य रखती है। इस योजना के तहत, किसानों में मोटे अनाज के प्रति रुचि पैदा करना और उन्हें मोटे अनाज की खेती के लिए प्रेरित करना है।

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से किसानों को प्रोत्साहन राशि का लाभ मिलेगा, जिसमें हर किलो मोटे अनाज के लिए 10 रुपए की सहायता होगी। यह न केवल किसानों की आय को बढ़ाएगा, बल्कि इससे राज्यभर में मोटे अनाज के पौष्टिकता से भरपूर लाभों के प्रति जागरूकता भी बढ़ेगी।

इस पहल के माध्यम से, सरकार किसानों को नई तकनीकी और अन्य सुविधाओं के साथ योजना के लाभार्थियों बनाने का प्रयास कर रही है, ताकि वे बेहतर खेती प्रणालियों का उपयोग कर सकें और अपनी उत्पादकता में वृद्धि कर सकें। इससे न केवल किसानों को आर्थिक समृद्धि मिलेगी, बल्कि यह स्थानीय स्तर पर भोजन सुरक्षा को भी मजबूत करेगा।

रानी दुर्गावती श्री अन्न प्रोत्साहन योजना लाभ और विशेषताएं

3 जनवरी 2024 को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने रानी दुर्गावती श्री अन्न प्रोत्साहन योजना की शुरुआत की, जिसका उद्देश्य मोटे अनाज के उत्पादन को बढ़ावा देना है। यह योजना कैबिनेट बैठक में मंजूरी प्राप्त करने के बाद आई है, और इसका लाभ विभिन्न प्रकार के मोटे अनाज की खेती करने वाले किसानों को मिलेगा, जैसे कि कोदो, कुटकी, राजी, ज्वार, बाजरा, कंगनी, संवा, और चना।

रानी दुर्गावती श्री अन्न प्रोत्साहन योजना 2024 के अंतर्गत, किसानों को मोटे अनाज के उत्पादन पर प्रोत्साहन राशि के रूप में प्रति किलो 10 रुपए प्रदान किए जाएंगे, जो सीधे किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर की जाएगी। सरकार इस योजना के माध्यम से मोटे अनाज का उत्पादन, भंडारण, प्रसंस्करण, और ब्रांडिंग का संचालन करेगी, जिससे किसानों को बेहतर मार्गदर्शन मिलेगा।

रानी दुर्गावती श्री अन्न प्रोत्साहन योजना के माध्यम से लोगों में मोटे अनाज के प्रति रुचि बढ़ने की उम्मीद है, और इससे मोटे अनाज के उत्पादन करने वाले पिछड़े लोगों को भी यह योजना का लाभ होगा। इसके माध्यम से लोगों को पोषण से भरपूर भोजन पहुंचाने के लिए मोटे अनाज का उपयोग बढ़ावा दिया जा रहा है, जिससे किसानों की आय में वृद्धि होगी और उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।

मध्य प्रदेश सरकार का लक्ष्य है कि योजना को पूरे राज्य में लागू किया जाए ताकि अधिक से अधिक किसानों को इसका लाभ मिल सके और यह आम जनता के बीच में मोटे अनाज के प्रति उत्साह और समर्थन को बढ़ावा दे।

मुख्यमंत्री कल्याणी विवाह सहायता योजना मध्यप्रदेश 2023: 2 लाख रूपये की आर्थिक

मध्य-प्रदेश सरकार देगी अनुदान

फेडरेशन ने मिलेट फसलों के उत्पादन, उपार्जन, विपणन, ब्रांड बिल्डिंग और वैल्यू एडिशन के क्षेत्र में कार्रवाई करने का निर्णय किया है। फेडरेशन ने एफपीओ की अधो-संरचना का भी उपयोग करके गैप को पूरा करने का उद्देश्य रखा है, जिसमें भण्डारण और प्र-संस्करण शामिल हैं। इसके माध्यम से फेडरेशन और एफपीओ की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा और कृषकों के साथ लाभांश का योजनाबद्ध वितरण होगा।

राज्य सरकार द्वारा प्रदान किए जाने वाले 50 प्रतिशत अनुदान का उपयोग प्र-संस्करण अधो-संरचना विकास के लिए होगा, जबकि बाकी 50 प्रतिशत राशि बैंक या संस्था से लोन के रूप में प्राप्त की जा सकेगी। पहले और दूसरे वर्षों पर ब्याज का भुगतान राज्य सरकार द्वारा किया जाएगा। कृषि अधो-संरचना विकास निधि द्वारा ब्याज पर 3 प्रतिशत की छूट प्रदान की जाएगी, जो पात्रता के आधार पर उपलब्ध होगी।

कोडो-कुटकी की मार्केटिंग, ब्रॉण्ड वैल्यू और वैल्यू चेन के लिए फेडरेशन को 3 वर्षों तक प्रति वर्ष रूपये 15 लाख की सहायता प्रदान की जाएगी। इससे कृषकों को मिलेट फसलों की अच्छी मूल्य और बाजार में बेहतर पहचान मिलेगी।

100 रुपये प्रति किलो से भी अधिक है बाजार भाव

वर्ष 2023 में, अंतर्राष्ट्रीय मिलेट वर्ष ने श्रीअन्न (मिलेट) फसलों के व्यापक प्रचार-प्रसार के परिणामस्वरूप मिलेट उत्पादों की मांग में वृद्धि को देखा गया है। कोदो-कुटकी जैसे मिलेट का बाजार मूल्य 100 रूपये प्रति किलो से भी अधिक है, जिससे कृषकों को बेहतर मुनाफा हो रहा है। इस वृद्धि से, विशेषकर जनजातीय कृषकों की आय में भी सुधार हुआ है।हालांकि, निरंतर आपूर्ति में कमी और वैल्यू चेन में गैप के कारण कृषकों को इस बढ़ती हुई मांग से उचित लाभ प्राप्त करने में कठिनाई हो रही है। कृषि मंत्री श्री कंषाना ने इस समस्या का समाधान करने के लिए रानी दुर्गावती श्रीअन्न प्रोत्साहन योजना की घोषणा की है, जिससे मिलेट उत्पादक कृषकों की आय में और भी वृद्धि होगी।

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया भर्ती

Shree Anna Yojana के तहत शामिल किये गये अनाज

  • रागी,
  • कोदो,
  • साबूदाना,
  • ज्वार,
  • चीनी,
  • कुटकी, 
  • सांवा,
  • चुना,
  • कट्टु के दाने,
  • बाजरा,
  • जौ,
  • चिवडा,
  • मक्का, आदि|

रानी दुर्गावती श्री अन्न प्रोत्साहन योजना पात्रता

इस योजना के अनुसार आवेदन करने के लिए योग्यता रखने वाले उम्मीदवार को मध्य प्रदेश में अपना मूल निवास होना चाहिए। केवल राज्य के किसान ही इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं। इस योजना का लाभ उठाने के लिए, उम्मीदवार को बाजरा, कुटकी, कोदो, और रागी की खेती करना चाहिए। योजना के लिए आवेदन करने वाले किसान की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। इसके अलावा, आवेदक का बैंक खाता और आधार कार्ड से जुड़ा होना चाहिए।

पीएम किसान योजना : 16 किस्त के लिए करें e-KYC

रानी दुर्गावती श्री अन्न प्रोत्साहन योजना आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • आयु प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • खेत की खतौनी
  • किसान कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • इमेल आईडी
  • बैंक खाता
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • पासबुक

रानी दुर्गावती श्री अन्न प्रोत्साहन योजना में आवेदन कैसे करें

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, आनलाइन आवेदन की पूरी जानकारी

यदि आप मध्य प्रदेश के किसान हैं और रानी दुर्गावती श्री अन्न प्रोत्साहन योजना के तहत लाभार्थी बनना चाहते हैं, तो आपको थोड़ा इंतजार करना होगा। इस समय, मध्य प्रदेश सरकार ने यह योजना लागू करने का निर्णय लिया है। वर्तमान में, सरकार ने इस योजना के लिए आधिकारिक वेबसाइट को शुरू नहीं किया है और न ही आवेदन करने से संबंधित जानकारी सार्वजनिक की गई है।

जैसे ही मध्य प्रदेश सरकार द्वारा दुर्गावती श्री अन्न प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत आवेदन करने संबंधित जानकारी सार्वजनिक की जाएगी, हम आपको इस लेख के माध्यम से सूचित करेंगे ताकि आप इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन या ऑफलाइन प्रक्रिया के माध्यम से आवेदन कर सकें।

Leave a Comment