मोबाइल से लाडली बहना योजना E-Kyc कैसे करें? बिल्कुल फ्री में

मोबाइल से लाडली बहना योजना E-Kyc कैसे करें?

लाडली बहना योजना E-Kyc कैसे करें?

लाडली बहना योजना E-kyc ऑनलाइन – मध्य प्रदेश सरकार का समग्र पोर्टल एक ऑनलाइन मंच है जो नागरिकों और सरकारी सेवाओं के बीच एक सेतु का काम करता है। मध्यप्रदेश सरकार द्वारा चलाई जाने वाली लाडली बहना योजना के लिए समग्र आईडी का होना आवश्यक है। समग्र में राज्य के प्रत्येक परिवार को एक यूनिक परिवार आईडी विशिष्ट पहचान के लिए दी जाती है और प्रत्येक सदस्य की एक अलग आईडी दी जाती है, जिसे समग्र आईडी कहा जाता है। अब मध्यप्रदेश सरकार द्वारा चलाई जाने वाली लाडली बहना योजना के लिए Ladli Behna E-kyc होना बहुत जरुरी है। इस Ladli Bahna Yojana E-kyc Online को आप घर बैठे आपके अपने मोबाइल से कर सकते हैं। यहां हम मोबाइल से E-kyc करने का तरीका बता रहे हैं।

मोबाइल से लाडली बहना योजना E-Kyc कैसे करें?

नीचे दिए गए स्‍टेप्‍स को फॉलो करके आप अपने मोबाइल से लाडली बहना योजना E-kyc Online कर सकेंगे।

  1. Ladli Bahna E-kyc Portal – सर्वप्रथम, समग्र पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएंगे।
  2. समग्र पोर्टल ओपन करने पर, आपको एक मैसेज दिखेगा जिसमें समग्र पार्टल पर E-kyc के लिए क्लिक करें ऑप्‍शन होगा। इस ऑप्‍शन पर क्लिक करें।
  3. इसके बाद, एक नया पेज खुलेगा। इस पेज में, आपको अपनी समग्र आइडी और कैप्‍चा डालकर “खोजें” बटन पर क्लिक करना होगा।
  4. इसके बाद, एक नया पेज खुलेगा। इस पेज में, अगर आपका मोबाइल नंबर दर्ज नहीं है, तो आपको “नया मोबाइल नंंबर दर्ज करें” का ऑप्‍शन दिखेगा, जिसमें आपको अपना मोबाइल नंबर डालेंगे और फिर “ओटीपी भेजें” पर क्लिक करें।
  5. यदि आपका मोबाइल नंबर समग्र में पहले से लिंक है, तो “मोबाइल नंबर जो की समग्र में पंजीकृत है” ऑप्‍शन दिखेगा, जिसमें आपका मोबाइल नंबर के आखरी चार नंबर दिखाई देंगे।
  6. अब आपको यदि मोबाइल नंबर बदलना है, तो “अपडेट करें” बटन पर क्लिक करना होगा, और अगर आपको मोबाइल नंबर नहीं बदलना, तो “ओटीपी भेजें” बटन पर क्लिक करना होगा।
  7. जैसे ही आप “ओटीपी भेजें” पर क्लिक करेंगे, तो आपके द्वारा दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर “ओटीपी भेजा गया है” का मैसेज दिखेगा।
  8. उस मैसेज को बंद करने के बाद, आपके मोबाइल पर प्राप्‍त ओटीपी प्रविष्‍ट करें ऑप्‍शन दिखेगा, जिसमें ओटीपी डालकर “सुरक्षित करें” बटन पर क्लिक करेंगे।
  9. इसके बाद, एक नया पेज ओपन होगा। इसमें आपको आधार नंबर या वर्चुअल आई.डी. डालना होगा। “आधार नंबर दर्ज करें” ऑप्‍शन में, आप अपना आधार नंबर डालेंगे।
  10. इसके बाद, ओटीपी द्वारा KYC करना चाहते हैं तो “ओटीपी द्वारा” ऑप्‍शन पर क्लिक करेंगे और बायोमैट्रिक द्वारा करना चाहते हैं तो “बायोमैट्रिक” के ऑप्‍शन पर क्लिक करेंगे।
  11. यदि आप “ओटीपी द्वारा” पर क्लिक करते हैं तो फिर आपकी सहमति देने के लिए चेक बॉक्‍स पर क्लिक करेंगे। फिर इसके बाद, “आधार से ओटीपी का अनुरोध करें” के बटन पर क्लिक करेंगे।
  12. अब “ओटीपी आपके मोबाइल नंबर पर भेज दिया गया है” का मैसेज दिखाई देगा। इसके बाद, मैसेज को बंद करें।
  13. अब मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी का ऑप्शन दिखाई देगा, जिसमें आप ओटीपी दर्ज करेंगे, और फिर “स्वीकार करें” के बटन पर क्लिक करेंगे।
  14. जैसे ही क्लिक करेंगे, समग्र आईडी और आधार से संबंधित जानकारी आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखाई देगी।
  15. इसमें आपसे दो शर्तें पूछी जाएगी, और अगर आप उन शर्तों से सहमत हैं तो आप उनके चेक बॉक्स पर क्लिक करेंगे।
  16. अगर आप हिंदी में लिखे आपके नाम को बदलना चाहते हैं, तो जब आप दूसरे वाले चेक बॉक्स पर क्लिक करेंगे, तो आवेदक का नाम का ऑप्शन दिखने लगेगा, और आप उसमें अपना नाम दर्ज कर देंगे।
  17. फिर इसके बाद, स्थानीय निकाय को अनुरोध भेजें बटन पर क्लिक करेंगे।
  18. अब आपकी Ladli Bahna E-kyc सफलतापूर्वक दर्ज हो चुकी है और आपकी जानकारी 24 घंटे में अपडेट कर दी जाएगी।
  19. इस प्रकार, मोबाइल से आपकी Ladli Bahana Yojana E-kyc सफलतापूर्वक संपूर्ण हो जाएगी।

Leave a Comment