जल जीवन मिशन योजना भर्ती : Jal Jeevan Mission Bharti Yojna: 2024 in hindi, Registration online, Benefits, Features

Jal Jeevan Mission Bharti Yojna: 2024 जल जीवन मिशन योजना एक ऐसी सरकारी पहल है जिसका उद्देश्य हर घर तक नल के माध्यम से पानी पहुंचाना है। इस योजना को भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही है और इसका कार्यान्वयन भारत के सभी राज्यों में हो रहा है। इस योजना के अंतर्गत, गांवों से लेकर शहरों तक, नालों के माध्यम से पानी पहुंचाया जा रहा है। इस योजना में कई लोगों और उनकी आवश्यकताओं को ध्यान में रखा गया है और इसका विकास अभी भी प्रगट हो रहा है। इस योजना के तहत, विभिन्न पदों पर काम करने के लिए कार्यकर्ताओं की आवश्यकता है और इसमें शामिल होकर बेरोजगार युवा रोजगार प्राप्त कर सकते हैं। यह एक सरकारी भर्ती योजना है, जिसमें बिना किसी लिखित या मौखिक परीक्षा के भाग बन सकते हैं। इस योजना में शामिल होने वाले बेरोजगार व्यक्ति आधिकारिक पोर्टल पर जाकर अपना नाम सूची में देख सकते हैं।

Jal Jeevan Mission Bharti Yojna के बारे में जानकारी

योजना का नाम  Jal Jeevan Mission
शुरू किया गयाप्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा  
विभाग  पेयजल और स्वच्छता विभाग जल शक्ति मंत्रालय
लाभार्थी  देश के नागरिक
उद्देश्य  सभी शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में पानी की सुविधा उपलब्ध कराना
योजना का बजट  360 लाख करोड़ रुपए
लाभघर घर तक पानी की सुविधा उपलब्ध कराना  
साल  2023
आधिकारिक वेबसाइटhttps://jaljeevanmission.gov.in/

जल जीवन मिशन योजना भर्ती 2024

जल जीवन मिशन योजना भर्ती के अंतर्गत, बेरोजगार युवकों को एकसाथ मिलकर योजना से होने वाले लाभों का उपयोग करने का अवसर है। इस योजना के तहत, सरकार द्वारा योजना में शामिल होने वाले बेरोजगार मजदूरों को मासिक वेतन के रूप में 6800 रुपए प्रदान किया जाता है। इसके अलावा, अन्य प्रदेशों से आए मिस्त्री, प्लंबर, मैकेनिक, और अन्य पदों के लिए इस मानदेय को बढ़ा दिया जाता है। इस योजना में शामिल होना बहुत आसान और सरल है, क्योंकि किसी भी प्रकार की लिखित या मौखिक परीक्षा नहीं लेई जाती है, और चयन आवेदन के आधार पर किया जाता है।

जल जीवन मिशन योजना भर्ती उद्देश्य ( Jal Jeevan Mission Bharti Objective)

जल जीवन मिशन का मुख्य उद्देश्य है कि राज्यों के सभी ग्रामीण क्षेत्रों में, जहां लोग पानी से संबंधित समस्याओं का सामना कर रहे हैं, पानी की सुविधा को उपलब्ध कराया जाए। इस मिशन के अंतर्गत, सभी ग्रामीण परिवारों को पाइप लाइन के माध्यम से ताजगी और स्वच्छता से भरपूर जल की सुविधा मिले। जिन क्षेत्रों में पानी की कमी है, वहां सरकार द्वारा “हर घर जल योजना” के नाम से जाने जाने वाले इस मिशन के तहत प्रत्येक घर में पाइप लाइन से पानी पहुंचाया जाएगा।

देश के प्रतीक परिवार को जल जीवन मिशन के माध्यम से नल से जोड़ने का यह एक सफल प्रयास है। स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत, ग्रामीणों तक पानी पहुंचाने का कार्य भी किया जाएगा। इस मिशन के माध्यम से, ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले नागरिकों के लिए रोजगार के अवसर उपलब्ध हो सकते हैं, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार हो सकता है।

बालिका शिक्षा प्रोत्साहन योजना:

Jal Jeevan Mission Bharti Features

जल जीवन मिशन की मुख्य विशेषता यह है कि सभी ग्रामीण घरों तक घरेलू नल कनेक्शन की व्यवस्था उपलब्ध कराई जाएगी। इस योजना के माध्यम से राज्यों के उन सभी इलाकों में पानी की सुविधा पहुंचाई जाएगी जहां पानी की सुविधा उपलब्ध नहीं है। स्थानीय जल संस्थाओं के प्रबंधन को बढ़ावा दिया जाएगा ताकि घरेलू नल कनेक्शन उपलब्ध करवाया जा सके। Jal Jeevan Mission के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में आंगनबाड़ी केंद्र, स्कूल, ग्राम पंचायत भवन, स्वास्थ्य केंद्र तक पानी के कनेक्शन की व्यवस्था कराई जाएगी। ग्रामीण परिवार को नल जल कनेक्शन उपलब्ध करवाने के लिए इस मिशन के माध्यम से पाइपलाइन जल आपूर्ति अवसंरचना का विकास करना है। राज्यों के ग्रामीण परिवार की आवश्यकताओं की पूर्ति हेतु आवश्यक क्षेत्र में बल्क वाटर ट्रांसफर शोधन सयंत्र और वितरण नेटवर्क को विकसित किया जाएगा। जल एवं स्वस्थ मिशन के तहत स्टेट वॉटर एंड सैनिटाशन मिशन के द्वारा राज्य के जिला क्षेत्र में कार्य किया जाएगा।

जल जीवन मिशन के लाभ (Benefits of Jal Jeevan Mission Bharti)

जल जीवन मिशन का सबसे बड़ा लाभ महिलाओं और बालिकाओं को होगा। अब उन्हें घर में ही पानी की व्यवस्था होने से, पानी लाने के लिए मिलों पर पैदल नहीं जाना पड़ेगा। इस मिशन से महिलाओं के जीवन को सरल बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका होगी। JJM के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को राहत मिलेगी। केंद्र सरकार ने इस मिशन के लिए 3.60 लाख करोड़ रुपए का बजट आवंटित किया है। इसके माध्यम से जल संरक्षण भी बढ़ावा मिलेगा।

घरों में पानी की सुविधा होने से महिलाएं अपने कामों को समय पर कर सकेंगी और ग्रामीण क्षेत्रों के सार्वजनिक स्थानों पर जल कनेक्शन लगवाए जाएंगे। इस मिशन के तहत आने वाली पीढ़ी को जल की महत्वपूर्णता के बारे में जागरूक किया जाएगा ताकि वे भविष्य में जल संरक्षण कर सकें। Jal Jeevan Mission के माध्यम से गांवों में पेयजल के स्रोत में वृद्धि होगी और केंद्र सरकार ने इस योजना के माध्यम से 6 करोड़ घरों में पानी पहुंचाने का लक्ष्य रखा है।

अब तक 18 जिलों में इस योजना का लाभ उठाने वाले 19 करोड़ 17 लाख 20 हजार 832 ग्रामीण परिवारों को घरेलू न कनेक्शन की सुविधा प्रदान की गई है।

जल जीवन मिशन योजना के लिए बजट

क्रम संख्या  वित्तीय वर्ष  योजना में केंद्र सरकार की सहभागिता  राज्य सरकार की सहभागिता  कुल बजट की राशि  
1.2019-20  20 करोड़ 798 लाख रूपए15 करोड़ 202 लाख  36 करोड़ रूपए  
 2.2020-21  34 करोड़ 753 लाख  25 करोड़ 247 लाख  60 करोड़ रूपए  
3. 2021-22  58 करोड़ 011 लाख रूपए  41 करोड़ 989 लाख  100 करोड़ रूपए  
 4.2022-23  48 करोड़ 708 लाख रूपए  35 करोड़ 292 लाख  84 हजार करोड़ रूपए
5. 2023-24  46 करोड़ 382 लाख रूपए33 करोड़ 618 लाख80,000  
 6.कुल राशि  2,08,652  1,51,348  3,60,000  

पीएम उज्ज्वला योजना की नई लिस्ट में नाम देखें

Jal Jeevan Mission के तहत फंड आवंटन पात्रता एवं मानदंड

केंद्र सरकार ने जल जीवन योजना के तहत वित्तीय क्रियान्वयन के लिए कुल 3.60 लाख करोड़ रुपए का अनुमानित खर्च किया है। इसके तहत, सरकार ने पहाड़ी क्षेत्रों के राज्यों के बीच फंड शेयरिंग को अलग-अलग रूपों में तय किया है, जिसके लिए कुछ पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा।

जल जीवन मिशन के अंतर्गत, उत्तराखंड राज्य के लिए फंड शेयरिंग पैटर्न का 90% हिस्सा केंद्र सरकार का होगा, जबकि 10% हिस्सा राज्य सरकार का होगा। हिमाचल प्रदेश सहित उत्तर पूर्वी राज्यों के लिए फंड का पूरा वितरण केंद्र सरकार के द्वारा होगा। अन्य क्षेत्रों के लिए, केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा फंड शेयरिंग का अनुप्रयोग 50-50 प्रतिशत के रूप में होगा। राज्यों के बीच फंड का संवितानिक आवंटन में संशोधन किया गया है, जिसमें 20% वेटेज और 10% वेटेज के साथ ग्रामीण क्षेत्रों को अतिरिक्त मानकों के साथ घरेलू कनेक्शन प्रदान किया जाएगा।

उन क्षेत्रों में जहां पानी की गुणवत्ता से प्रभावित जनसंख्या अधिक है, वहां अधिक निधि प्राप्त की जाएगी। जल जीवन मिशन के तहत प्रदान किए जाने वाले पानी को पीने योग्य होना चाहिए।

जल जीवन मिशन के लाभार्थी राज्यों का विवरण

राज्य का नाम  जल जीवन मिशन योजना के लाभ का प्रतिशत
बिहार  54.38%
कर्नाटक1.40%  
पश्चिम बंगाल  1.44%  
लद्दाख2.25%  
केरल1.78%  
महाराष्ट्र15.4%  
झारखंड3.36%  
असम  3.39%  
जम्मू कश्मीर14.94%
तेलंगाना  69.56%
राजस्थान  3.69%  
हरियाणा  21.12%
मिजोरम  23.19%
गोवा  24.3%
मणिपुर  20.78%
हिमाचल प्रदेश  19.99%
उत्तराखंड  14.94%

Jal Jeevan Mission Bharti Online Apply Process

यदि आप उत्तर प्रदेश में रहते हैं और जल जीवन मिशन के तहत काम करने का इच्छुक हैं, तो इसके लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं! नीचे दिए गए स्टेप्स का पालन करके आप जल जीवन मिशन भर्ती यूपी के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकते हैं, इसकी पूरी प्रक्रिया को समझ सकते हैं:

  1. सबसे पहले, आप JJMB की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. अब, “Open Call for Empanelment of Sector Experts” वाले लिंक पर क्लिक करें।
  3. “Click Here to apply” पर क्लिक करें।
  4. एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलेगा, जिसमें आपको सभी आवश्यक जानकारी भरनी होगी।
  5. आप JJMB भर्ती का फॉर्म भरकर फाइनल सबमिट करें।
  6. सबमिट होने के बाद, आपको कुछ दिनों का इंतजार करना होगा। आपको विभाग से एक फोन कॉल मिलेगा, जिसमें आपको आगे की जानकारी दी जाएगी।

इस प्रकार, आप जल जीवन मिशन के तहत नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Leave a Comment